STENOGRAPHER

STENOGRAPHER

STENOGRAPHER

SSC स्टेनोग्राफर (Stenographer) 2018 ग्रेड- सी व डी: विस्तृत परीक्षा पैटर्न

परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। चरण 1 में एक ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Type Question) होंगे। चरण 2 में एक स्किल टेस्ट होगा।

पेपर – 1: ऑनलाइन टेस्ट

ऑनलाइन परीक्षा में कुल 200 प्रश्नों (200 अंकों के) को तीन अनुभागों में पूछा जाएगा।

  1. सामान्य जागरूकता (50 प्रश्न एवं 50 अंक)
  2. इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन (100 प्रश्न एवं 100 अंक)
  3. जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग (50 प्रश्न एवं 50 अंक)

ध्यातव्य बिंदु

  1. इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।
  2. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों का नकारात्मक अंकन होगा।
  3. इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन अनुभाग को छोड़कर, ऑनलाइन परीक्षा में सभी बहुविकल्पीय प्रश्न हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओँ में होंगे

पेपर – 2: स्टेनोग्राफी में स्किल टेस्ट

उम्मीदवारों को उनके कंप्यूटर पद्धति पर आधारित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर स्किल टेस्ट के लिए चुना जाएगा। स्किल टेस्ट में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा में प्राप्त कुल अंको के आधार पर आयोग द्वारा नियुक्त किया जायेगा। स्किल टेस्ट योग्यता में क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा और आयोग विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए स्किल टेस्ट में योग्यता मानकों को सुनिश्चित करेगा। आयोग, परीक्षा के प्रत्येक भाग के लिए क्वालीफाइंग अंको को भी निर्धारित कर सकता है।

इस परीक्षा में, उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ पद के लिए 10 मिनट के भीतर 100 शब्द/मिनट और स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’ पद के लिए 80 शब्द/मिनट की गति से अंग्रेजी / हिंदी में श्रुतलेख लिखने के लिए दिया जाएगा। इस श्रुतलेख की आपको कंप्यूटर पर प्रतिलिपि बनानी होगी और प्रतिलेखन का समय निम्नानुसार होगा:

स्किल टेस्ट
स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’
स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’
स्पीड
100 शब्द/मिनट
80 शब्द/मिनट
श्रुतलेख की प्रतिलिपि बनाने का समय
50 मिनट (इंग्लिश)
40 मिनट (इंग्लिश)
65 मिनट (हिंदी)
55 मिनट (हिंदी)

याद रखने योग्य बिंदु:

यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में स्टेनोग्राफी परीक्षण हेतु भाषा के माध्यम को इंगित नहीं करता हैं, तो आयोग ऐसे उम्मीदवारों के लिए अंग्रेजी भाषा को इस परीक्षण के लिए भाषा के माध्यम के रूप में मानेगा।
स्टेनोग्राफी में ‘स्किल टेस्ट’ के लिए क्षतिपूर्ति समय की अनुमति निम्नानुसार दी जाएगी – दृष्टिहीन विकलांग, आर्थोपेडिक रूप से विकलांग (ओ०एच०) उम्मीदवार, सेरेब्रल पाल्सी द्वारा पीड़ित और जिन उम्मीदवारों में लोकोमोटर विकलांगता (40% या अधिक) है व जिसके कारण ऐसे अभ्यर्थियों के प्रमुख लेखन की चरम सीमा के धीमा होने के कारण प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है. इस मामले में स्टेनोग्राफर ग्रेड – “डी” पद के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी शॉर्टहैण्ड को 75 मिनट में या हिंदी शॉर्टहैण्ड को 100 मिनट में, जबकि स्टेनोग्राफर ग्रेड – “सी” पद के लिए अंग्रेजी शॉर्टहैण्ड को 70 मिनट में और हिंदी शॉर्टहैंड को 95 मिनट में प्रतिलिखित करने की आवश्यकता है.
उम्मीदवार, जो हिंदी में स्टेनोग्राफी टेस्ट लेने का विकल्प चुनते हैं उन्हें नियुक्ति के बाद अंग्रेजी भाषा में स्टेनोग्राफी को सीखना होगा और जिन्होंने इंग्लिश भाषा का विकल्प चुना हैं, उन्हें हिंदी में स्टेनोग्राफी सीखनी होगी.

* पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न में होने वाले बदलावों के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट/स्रोत से समय-समय पर जानकारी प्राप्त करें।